रुपये में मजबूती बरकरार, आज डॉलर के मुकाबले 35 पैसे बढ़कर खुला

डॉलर के मुकाबले 74 का स्तर छूने के बाद रुपये में एक बार फिर मजबूती लौट आई है. पिछले लगातार 7 सेशन से डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हो रहा है. गुरुवार को भी इसने रफ्तार भरी है.

गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 35 पैसे की बढ़त के साथ 71.11 के स्तर पर खुला है. कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से रुपए में मजबूती लौटी है.

कारोबारियों के मुताबिक कई विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर कमजोर हुआ है. इसके साथ ही निर्यातकों की तरफ से बिक्री बढ़ने का फायदा भी रुपये को मिला है.

कारोबारियों के अनुसार देश में विदेशी फंड आने से और कच्चे तेल की कीमतें 7 फीसदी तक घटने से रुपया मजबूत हो रहा है. पिछले 6 ट्रेडिंग सेशन के दौरान रुपया डॉलर के मुकाबले 143 पैसे मजबूत हुआ है.

इससे पहले मंगलवार को रुपये ने डॉलर के मुकाबले 71.46 के स्तर पर कारोबार शुरू किया था. बता दें कि बुधवार को फॉरेक्स मार्केट ईद-ए-मिलाद के मौके पर बंद था.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे रविवार दोपहर एक हादसे में बाल-बाल बच गए. दरअसल, धर्म सभा में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे ठाकरे रविवार को अयोध्या से मुंबई के लिए रवाना होने वाले थे. इस बीच, उनका प्लेन टेकऑफ करने वाला ही था कि रनवे पर सामने से नील गाय आ गई. हालांकि, उनका विमान सुरक्षित रवाना हो गया. लेकिन जिस तरह से नील गाय अचानक रनवे पर रफ्तार पकड़ चुके चार्टर्ड प्लेन के आगे आई, उससे कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.

इससे पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को रामलला के दर्शन किए और प्रेस को संबोधित किया. उन्होंने राम मंदिर निर्माण को लेकर केंद्र सरकार को खरी-खोटी सुनाई. उद्धव ने कहा कि सरकार कुछ भी करें, कानून बनाए या अध्यादेश लाए, राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए. उन्होंने कहा कि अब हिंदू ताकतवर हो गया है, अब वो मार नहीं खाएगा. अगर केंद्र सरकार मंदिर नहीं बना सकती है तो कह दे कि यह भी एक चुनावी जुमला था.

गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे शनिवार को अपने परिवार के साथ अयोध्या पहुंचे थें, जहां उन्होंने सरयू तट पर आरती की. साधू-संतों और शिवसैनिकों को संबोधित करते जहुए उद्धव ने कहा था कि वो राम मंदिर का श्रेय लेने नहीं आए हैं, बल्कि चार से सोई हुई सरकार को कुंभकर्ण की नींद से जगाने आए हैं.

Comments